Henna मेहंदी कॉन को कैसे पकड़े ?

अक्सर मुझसे कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

  1. मैं अपनी मेहंदी कोन से पकड़ूँ?
  2. मैं मेंहदी कोन को ठीक से नहीं पकड़ सकता हूँ ?
  3. मे कोन की टिप को कैसे पकडु?
  4. मैं आपकी तरह कोन नहीं पकड़ पाती हूं ?
  5. मैं कोन पकड़ती हूं तो मेहंदी बहार ही नहीं आती?
  6. मैं भी मेहंदी सीखना चाहती हूं लेकिन कोन कैसे पकड़ु यह समझ में नहीं आता?

अगर आपका सवाल भी कुछ ऐसा ही है या आप भी मेहंदी सीखना चाहते हो तो मेरी ये टिप्स आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है। तो चलिए सीखते हैं कि आप कोन को किस किस तरीके से हैंडल कर सकते हो.


कौन को दो उंगलियों के बीच में पकड़ा जाता है और अंगूठे से मेहंदी के प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है
  • 1 कौन को दो उंगलियों के बीच में पकड़ा जाता है और अंगूठे से मेहंदी के प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है यह स्टाइल ज्यादातर मेहंदी आर्टिस्ट फॉलो करते हैं ज्यादातर प्रोफेशनल मेहंदी सिखाने वाले भी इस स्टाइल से कौन पकड़ने की सलाह देते हैं इस तरह से अपने कोन को काफी अच्छे से हैंडल कर सकते हो लेकिन इसके लिए काफी ज्यादा प्रैक्टिस करने की जरूरत होती है और अगर आप नये हो तो आपके लिए यह काफी चैलेंजिंग हो जाता है।

कौन को फोल्ड करके पकड़ा जाता है
  • 2 कौन को फोल्ड करके पकड़ा जाता है कौन को पकड़ने का एक अच्छा तरीका है इससे भी आपको दो उंगलियों से मेहंदी की डिजाइन बनानी है और अंगूठे से प्रेशर को हैंडल करना है इस तरह से कौन आप तब नहीं पकड़ सकते जब कौन पूरा भरा हुआ हो आपको कोन खाली होने का इंतजार करना होगा इस स्टाइल से कौन पकड़ते हुए आपको प्रेशर के ऊपर बहुत ही ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि अगर आपने ज्यादा प्रेशर दे दिया तो आप की डिजाइन बिगड़ सकती है।

कोन को बिल्कुल ऊपर से या बीच में से पकड़ा जाता है
  • 3 कोन को बिल्कुल ऊपर से या बीच में से पकड़ा जाता है इस तरह से कोन अक्सर वह लोग पकड़ते हैं जो पहली बार कोन को पकड़ रहे हो लेकिन काफी लोग हैं जो स्टाइल में माहिर हैं और वह इस स्टाइल से कोन पकड़ के काफी अच्छी मेहंदी बना सकते हैं। इस तरह से कोन पकड़कर डिजाइन बनाना तब चैलेंजिंग हो जाता है जब कोन साइज में काफी बड़ा हो।

कोन को पेन की तरह पकड़ा जाता है
  • 4 कोन को पेन की तरह पकड़ा जाता है यह मेरी अपनी स्टाइल भी है और इस के साथ में काफी ज्यादा कंफर्टेबल हूं मेहंदी लगाते हुए काफी टाइम हो गया है जब मैं मेहंदी लगाना सीख रही थी तो मुझे कोई यह बताने वाला नहीं था कि मुझे कोन कैसे पकड़ना चाहिए। मैं अक्सर नोटबुक में पेन से मेहंदी की डिजाइन बनाया करती थी और जब मैंने कौन से मेहंदी की डिजाइन बनाना स्टार्ट किया तो मैंने उनको वैसे ही पकड़ा जैसे मैं पेन को पकड़ती थी पेन की तरह कोन पकड़ के डिजाइन बनाना काफी ज्यादा आसान होता है क्योंकि आपको पेन पकड़ने की और उसको मूव करने की आदत होती है लेकिन पेन से डिजाइन बनाना और कौन से डिजाइन बनाना काफी डिफरेंट है और अगर आप पहली बार बना रहे हैं तो आपको काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है

इन चारों के अलावा भी और स्टाइल हो सकते हैं मैं सिर्फ उन स्टाइल के बारे में बात कर रही हूं जिनको मैंने देखा है और जिनको ट्राई किया है।

अपना स्टाइल कैसे चुने?

जिस स्टाइल के साथ आप कंफर्टेबल हो उस स्टाइल को आप अपना स्टाइल बना सकते हो. अगर आप पहली बार कोन पकड़ रहे हो और आपको नहीं पता कि आपका स्टाइल किया है और किस स्टाइल के साथ आप कंफर्टेबल हो सकते हो तो सबसे पहले आप इन चारों तरीके से कौन पकड़ कर कोई ऐसे डिजाइन जो आपको पसंद है या आपको बनानी आती है वह बनाकर ट्राई करके देखिए आपको खुद पता चल जाएगा कि आप कौन से स्टाइल से उस डिजाइन को अच्छे से बना पाते हो जिस स्टाइल साथ आप बेहतर महसूस करो आप उसी स्टाइल को अपना स्टाइल बना सकते हो। अगर आप इस पर डिटेल में एक वीडियो देखना चाहते हो तो आप मेरी मेहंदी चैनल उम्मीस मेहंदी को विजिट करें।

https://www.youtube.com/watch?v=DgHAYGpu-3E&t=33s

THANK YOU

Ummisalma

6 thoughts on “Henna मेहंदी कॉन को कैसे पकड़े ?”

  1. I have been exploring for a little bit for any high quality
    articles or weblog posts in this kind of area . Exploring in Yahoo I eventually
    stumbled upon this site. Studying this info
    So i am satisfied to express that I’ve a very good uncanny feeling I found out just what I needed.

    I such a lot surely will make sure to do not disregard this web site and give it a glance
    regularly.

  2. This is very interesting, You are a very skilled blogger. I’ve joined your feed and look forward to seeking more of your wonderful post. Also, I’ve shared your site in my social networks!

  3. Pingback: Google

Leave a Comment